देश मे मेडिकल स्टाफ़ के 90 लोग कोरोना पॉज़िटिव, डॉक्टर नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ़ भी शामिल

0
127
Corona फ़ाइल फ़ोटो

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में फ्रंट वॉरियर की भूमिका में काम कर रहे डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ जहां कई राज्यों में दुर्व्यवहार के मामले सामने आए हैं तो वहीं कई बार मरीजों के इलाज के दौरान संपर्क में आने के चलते कोरोना ने इन्हें भी अपनी जद में ले लिया। समाचार एजेसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि देशभर में अब तक कुल 90 डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

अगर देश में बात करें तो कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब बढ़कर 8,447 हो गई है। रविवार को देशभर से 918 नए केस आए जबकि 31 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद अब तक मरनेवालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 273 पहुंच गया है। वहीं, 24 घंटे के दौरान रविवार को महाराष्ट्र में ही कोरोना वायरस संक्रमण के 221 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,982 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में 22 संक्रमितों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। मुंबई में सबसे अधिक 16 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा पुणे में तीन, नवी मुंबई में दो और सोलापुर में एक रोगी ने दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि मृतकों में नौ महिलाएं हैं। अधिकारी ने कहा, ”22 मृतकों में से 15 की आयु 40 से 60 के बीच थी जबकि छह की उम्र 60 साल से अधिक थी।”

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1154 हो गए हैं। इनमें से मरकज के कुल 746 हैं। पिछले 24 घंटे में 85 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 34 मरकज़ से जुड़े हैं। पिछले 24 घंटों में 5 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में मौत का कुल आंकड़ा 24 हो गया है। वहीं, अब तक 27 कोरोना मरीज़ ठीक भी हुए हैं।

राजस्थान की बात करें तो यहां पर कोरोना वायरस संक्रमण के 104 और मामले सामने आए हैं। इससे राज्य में ऐसे कुल मामलों की संख्या बढ़कर रविवार को 804 हो गई। राज्य में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण से 11 लोगो की मौत हो चुकी है। हालांकि, अधिकारियों के अनुसार इनमें से ज्यादातर सह रुग्णता के कारण हुईं। उन्होंने बताया कि जयपुर के जे के लोन अस्पताल में भर्ती 13 साल की एक बालिका की शनिवार को मौत हो गई थी। उसे आंतों संबंधी बीमारी और सेप्टिसीमिया की शिकायत थी। रविवार को आई जांच रिपोर्ट में वायरस संक्रमित पायी गई।

वहीं जयपुर के सवाई मानसिंह चिकत्सालय से महात्मा गांधी अस्पताल में रैफर किये गये 60 वर्षीय मधुमेह पीडित व्यक्ति की टौंक ले जाने के दौरान शनिवार को मौत हो गई। रविवार को आई जांच रिपोर्ट में वायरस संक्रमित पाया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को सामने आए नये मामलों में 40 जयपुर में (13 वर्षीय मृत बालिका सहित), 12 टौंक में (60 वर्षीय मधुमेह से पीडित मृत मरीज सहित), 7 कोटा में, 5 नागौर में, 8 जोधपुर, 1 जैसलमेर, 8 बीकानेर, 3 चूरू, 15 बांसवाडा, 2 हनुमानगढ, ईरान से जोधपुर लाये गये लोगों में से दो और सीकर में एक मरीज कोरोनावायरस संक्रमित पाया गया हैं।

राजस्थान के 33 जिलो में से 25 जिलों में कोरोना वायरस के 750 लोग संक्रमित पाये गये है। वहीं दो इतावली और ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराये गये 52 लोगों के संक्रमित होने के साथ राज्य में अब तक कुल 804 वायरस संक्रमित पाये गये है।

Live Corona map

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here